(हार्डवेयर के प्रकार: विभिन्न प्रकार क्या हैं और आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा सर्वोत्तम है?)
अगर आपको पता नहीं है की हार्डवेयर क्या है और आप सर्च कर रहे हैं गूगल या हो या किसी और सर्च इंजन पर तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं हम आपको सही और सटीक जानकारी से अवगत कराएंगे सामान्यता कंप्यूटर के मुख्य रूप से 2 पार्ट होते हैं सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर हार्डवेयर शॉप कंप्यूटर डेस्कटॉप मॉनिटर स्मार्टफोन इत्यादि जिसे हम देख सकते हैं और छू सकते हैं महसूस कर सकते हैं दूसरा जो सॉफ्टवेयर हो वह कंप्यूटर स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम जो सॉफ्टवेयर की मदद से हमें एक्सेस कर पाते हैं

हार्डवेयर
हार्डवेयर के प्रकार

एग्जांपल क्रोम गूगल एडीजी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम यह सभी सॉफ्टवेयर हैं
आप रोज मोबाइल फोन टेबलेट ओर लैपटॉप चलाते वक्त जिसकी को प्रेस करते हैं और वह डिस्प्ले परसों होता है वह कैसे क्या आपने कभी सोचा है कि हम किसी फाइल या डाटा को ट्रांसफर या सेव करने के लिए जिस प्रक्रिया से गुजरते हैं वह कैसे होता है इसमें दोनों का रोल भूमिका है हार्डवेयर भी अपना काम इनपुट आउटपुट के तरह करता है और सॉफ्टवेयर भी वर्चुअल रूप में हमारे मेमोरी रैम हार्ड डिस्क एसएसडी स्टोरेज में एक्सक्यूट रहता है या करना पड़ता है आगे बढ़ते हैं और जानते हैं हार्डवेयर के बारे में सभी जानकारी

Type of Hardware
हार्डवेयर के प्रकार


मैकेनिकल वीडियो गेम में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम हार्डवेयर में से एक ड्राइव है। ड्राइव एक उपकरण है जो डेटा संग्रहीत करता है, और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव से जुड़ा होता है। जब आप प्ले दबाते हैं तो इसका उपयोग गेम के डेटा को आपके कंप्यूटर पर भेजने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि अगर आपका कंप्यूटर टूट भी जाता है, तो भी यह आपके गेम को प्रभावित नहीं करेगा। इसका यह भी अर्थ है कि यदि आप अपने कंप्यूटर को अलग कर लेते हैं, तो आप अपना गेम डेटा नहीं खोएंगे। आप यह भी देखना चाहेंगे: भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ गेमिंग लैपटॉप बिजली आपूर्ति इकाई (पीएसयू) इस इकाई का उपयोग आपकी सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है

कितने प्रकार के हैं और क्या सब हैं?
What type of Hardwere in hindi,


(Covered topics in articles: * SCANNER. *GRAPHICS CARD. *RAM. *MOTHERBOARD. * HBM एचबीएम(हाई.बैंडविड्थ.मेमोरी). *MONITOR. *CPU. *Expension card. *Optical disk drive. *Hard disk drive. Keyboard and mouse.)

हार्डवेयर के प्रकार

लैपटॉप, मोबाइल के सारे फिजिकल कंपोनेंट आपस में एक सही तरीके से जुड़े रहते हैं आए दिनों हम पहले से बैटर परफॉर्मेंस के माइक्रों टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहे हैं जिससे हम पहले के मुकाबले तरह तरह के फैसिलिटी हमारे छोटे से लैपटॉप या मोबाइल फोन में excute रहता है और इसे समय-समय पर अप ग्रेड करते रहते हैं

हार्डवेयर के प्रकार-
मैकेनिकल हार्डवेयर वीडियो गेम में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम हार्डवेयर में से एक ड्राइव है। ड्राइव एक उपकरण है जो डेटा संग्रहीत करता है, और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव से जुड़ा होता है। जब आप प्ले दबाते हैं तो इसका उपयोग गेम के डेटा को आपके कंप्यूटर पर भेजने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि अगर आपका कंप्यूटर टूट भी जाता है, तो भी यह आपके गेम को प्रभावित नहीं करेगा। इसका यह भी अर्थ है कि यदि आप अपने कंप्यूटर को अलग कर लेते हैं, तो आप अपना गेम डेटा नहीं खोएंगे। आप यह भी देखना चाहेंगे: भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ गेमिंग लैपटॉप बिजली आपूर्ति इकाई (पीएसयू) इस इकाई का उपयोग आपकी सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है


Scanner In hindi

हार्डवेयर के प्रकार: विभिन्न प्रकार क्या हैं और आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा सर्वोत्तम है?
हार्डवेयर के प्रकार
लकीनोड आपको अपनी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए सही हार्डवेयर चुनने में मदद करता है।

Types of computer and mobile graphics card in Hindi,
ग्राफिक्स कार्ड के प्रकार


Turbosmart p108p108 in hindi : टर्बोसमार्ट पी108 ग्राफिक्स कार्ड यह जीडीडीआर5 मेमोरी, 192 बिट इंटरफेस के साथ एनवीडिया जीफोर्स जीटीएक्स 1050 टीआई से लैस है और ग्राफिक्स रेंडरिंग के लिए इंटेल आईजीपी तकनीक प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इसे किसी भी गेमिंग लैपटॉप से ​​जोड़ा जा सकता है और गुणवत्तापूर्ण गेमिंग अनुभव प्रदान करता है। 2. काली विंड सर्ज ग्राफिक्स कार्ड इसमें 256-बिट इंटरफ़ेस है और ओपनजीएल 3.3 संगतता और 3 डी डायरेक्टएक्स 11.1 संगतता प्रदान करता है। यह Star Wars: Battlefront 2 पर 1440p रेजोल्यूशन पर 16.33 FPS देने में सक्षम है। यह गेमिंग के लिए सबसे किफायती ग्राफिक्स कार्ड में से एक है। 3.Corsair Gaming 5G ग्राफ़िक्स कार्ड गेमिंग के लिए सबसे तेज़ ग्राफिक्स कार्ड, इसमें 768 स्ट्रीम प्रोसेसर के साथ Intel GMA X4500 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट है। इसमें एकीकृत ग्राफिक्स, पीसीआई एक्सप्रेस x16, इंटेल एचडी ग्राफिक्स 630 और 2 जीबी मेमोरी है।

What is RAM (random access memory ) in hindi.
रैम या रैंडम एक्सेस मेमोरी क्या है?


क्या इसे आम तौर पर RAM कहा जाता है या कहा जाता है? रैम रैम है। सबसे पहले यह एक अप्रभावी और सामान्य वाक्यांश की तरह लग सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छे प्रकार की रैम में से एक है। आप जानते हैं, आपके कंप्यूटर में RAM या जिसे आप अपने कैमरे के लिए उपयोग कर रहे हैं। RAM मेमोरी को Fast RAM के रूप में जाना जाता है। तो आपके कैमरे के लिए छवि को पढ़ने के लिए, इसे रैम से फ्लैश मेमोरी में डाउनलोड करना होगा। यह स्मृति महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि यह दूषित हो जाती है तो यह भविष्य में छवि को डाउनलोड करने में असमर्थ होगी और पूरा कैमरा काम नहीं करेगा। रैम मेमोरी निम्नलिखित उपकरणों में पाई जा सकती है: पीसी/लैपटॉप कंप्यूटर और नोटबुक। स्मार्टफोन्स। टैबलेट, टैबलेट, ई-रीडर और मीडिया प्लेयर (एचडीएमआई/केबल/फ्लॉपी डिस्क)। तो, यह एक प्रकार की मेमोरी है जिसका उपयोग आमतौर पर कैमरे में किया जाता है।

मदरबोर्ड क्या है? और

मदरबोर्ड एक बुनियादी कंप्यूटर घटक है जिसमें कंप्यूटर को ठीक से काम करने के लिए सभी आवश्यक हार्डवेयर होते हैं। अधिकांश मदरबोर्ड पर एक प्रोसेसर, मेमोरी और स्टोरेज पाया जा सकता है। औसतन, एक मदरबोर्ड में एक मदरबोर्ड सॉकेट होता है जो मुख्य बिजली आपूर्ति से जुड़ता है। मदरबोर्ड को सीपीयू, हार्ड ड्राइव या ग्राफिक कार्ड से भी लैस किया जा सकता है। कुछ मदरबोर्ड में अन्य परिधीय भी होते हैं, जैसे डिस्प्ले कंट्रोलर, नेटवर्क एडेप्टर या ईथरनेट कनेक्टर। प्रोसेसर के बिना मदरबोर्ड होना भी संभव है। उदाहरण के लिए, इसमें आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए केवल एक रेडियो या स्टोरेज डिवाइस हो सकता है। कुछ मदरबोर्ड को मदरबोर्ड को बदलकर अपग्रेड भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आपके मदरबोर्ड में एकीकृत ग्राफिक्स प्रोसेसर को बदलना संभव है।

एचबीएम (हाई बैंडविड्थ मेमोरी) क्या है?


एचडीए (हाई बैंडविड्थ डीआईएमएम) एक मेमोरी कार्ड है जिसमें कम कीमत के साथ अधिकतम मात्रा में मेमोरी मॉड्यूल स्वीकार करने की क्षमता होती है। एचबीएम एक नया मेमोरी प्रकार है जो एनवीडिया जीपीयू और ओकुलस रिफ्ट में पाया जाता है। एचबीएम में 2 यादें होती हैं। सबसे पहले, इसमें मेमोरी DIMM (जिसे “GDDR” मेमोरी भी कहा जाता है) है। इसके बाद, इसमें एक समर्पित मेमोरी कंट्रोलर है। एचबीएम 1GB साइज का होगा। HBM मेमोरी स्टिक्स के रूप में उपलब्ध होगी और इसे नए AMD R9 280X और R9 280 ग्राफिक्स कार्ड में पाया जा सकता है। HBM Box क्या है और आप इसमें HBM कार्ड कैसे डालते हैं?

मॉनिटर क्या है ?


मॉनिटर एक इलेक्ट्रॉनिक आउटपुट डिवाइस है जिसे वीडियो डिस्प्ले टर्मिनल (VDT) या वीडियो डिस्प्ले यूनिट (VDU) के रूप में भी जाना जाता है । इसका उपयोग कंप्यूटर के वीडियो कार्ड के माध्यम से कनेक्टेड कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न छवियों, टेक्स्ट, वीडियो और ग्राफिक्स जानकारी को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। हालांकि यह लगभग एक टीवी की तरह है, लेकिन इसका रेजोल्यूशन टीवी से ज्यादा है। पहला मॉनिटर 1st1973 को पेश किया गया था, यह ज़ेरॉक्स ऑल्टो कंप्यूटर सिस्टम का हिस्सा था।

कैथोड Ray tube (CRT) का प्रयोग करके पुराने मॉनिटर बनाए गए थे, जिससे वे आकार में बड़े और भारी हो गए थे और इस तरह वे टेबल पर अधिक जगह कवर कर रहे थे। आजकल, सभी मॉनिटर फ्लैट-पैनल डिस्प्ले तकनीक का उपयोग करके बनाए जाते हैं, आमतौर पर एलईडी के साथ बैकलिट। ये आधुनिक मॉनिटर पुराने CRT डिस्प्ले की तुलना में टेबल पर कम स्पेस लेते हैं।

मॉनिटर्स का इतिहास 1964 से अब तक

1964 ईस्वी में , युनिस्कोप 300 मशीन निर्मित एक CRT प्रदर्शन है, जो एक सच्चे कंप्यूटर मॉनीटर नहीं था शामिल थे।
ए जॉनसन ने 1965ईस्वी में टच स्क्रीन तकनीक का आविष्कार किया।
1st March 1973 को ज़ेरॉक्स ऑल्टो ने पहला कंप्यूटर पेश किया गया, जिसमें पहला कंप्यूटर मॉनिटर था। इस मॉनीटर में एक मोनोक्रोम डिस्प्ले और प्रयुक्त सीआरटी तकनीक शामिल थी।
1975 ईस्वी में, जॉर्ज सैमुअल हर्स्ट ने पहला प्रतिरोधक टच स्क्रीन डिस्प्ले पेश किया, हालाँकि इसका उपयोग 1982 से पहले ही किया गया था।
1976ईस्वी में, Apple I और Sol-20 कंप्यूटर सिस्टम पेश किए गए थे। इन प्रणालियों में एक अंतर्निर्मित वीडियो पोर्ट था जो उन्हें कंप्यूटर मॉनीटर पर एक वीडियो स्क्रीन चलाने की अनुमति देता था।
1977 ईस्वी में, James P. Mitchell ने LED डिस्प्ले तकनीक का आविष्कार किया। लेकिन 30 साल बाद भी ये मॉनिटर बाजार में खरीदने के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं थे।
जून 1977 में, Apple II जारी किया गया, जिससे CRT मॉनिटर पर रंगीन प्रदर्शन की अनुमति मिली।
1987 ईस्वी में, IBM ने IBM 8513, पहला VGA मॉनिटर जारी किया।
1989ईस्वी में, VESA ने कंप्यूटरों के प्रदर्शन के लिए SVGA मानक को परिभाषित किया।
1980 के दशक के उत्तरार्ध में, रंगीन CRT मॉनिटर 1024 x 768 रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले का समर्थन करने में सक्षम थे।
Eizo Nanao ने Eizo L66 का निर्माण किया, जो डेस्कटॉप कंप्यूटरों के लिए पहला LCD मॉनिटर था, और इसे -90 के दशक के मध्य में जारी किया गया था।
1997ईस्वी में, IBM, Viewsonic और Apple द्वारा रंगीन LCD मॉनिटर विकसित करना शुरू किया गया था जो CRT मॉनिटर की तुलना में बेहतर गुणवत्ता और रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं।
1998 ईस्वी में, डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए रंगीन LCD मॉनिटर Apple द्वारा निर्मित किए गए थे।
बाद में 2003 ईस्वी में, CRT मॉनिटर पहली बार LCD मॉनिटरों द्वारा बिक्री से बाहर हो गया। 2007 तक, सीआरटी मॉनिटर एलसीडी मॉनिटर द्वारा लगातार बिक्री करते थे, इसलिए वे अधिक लोकप्रिय कंप्यूटर मॉनिटर बन गए।
2006 ईस्वी में, जेफ़ हान ने टेड में पहला इंटरफ़ेस-मुक्त, स्पर्श-आधारित मॉनिटर जारी किया।
2009 ईस्वी में, NEC कंपनी द्वारा LED मॉनिटर MultiSync EA222WMe जारी किया गया था। यह NEC द्वारा जारी किया गया पहला मॉनिटर था।
एएमडी और इंटेल ने दिसंबर 2010 में वीजीए के लिए समर्थन समाप्त करने की घोषणा की।
2017ईस्वी में, टच स्क्रीन एलसीडी मॉनिटर ग्राहकों के लिए अधिक किफायती हो गए क्योंकि उन्होंने कीमत कम करना शुरू कर दिया।

CPU (control processing unit) सीपीयू क्या है?

निश्चित रूप से आपने सीपीयू के बारे में सुना होगा, कम से कम पासिंग में। सीपीयू एक इलेक्ट्रॉनिक घटक है, जो एक छोटे कंप्यूटिंग इंजन और इलेक्ट्रिकल सर्किट से बना होता है। यह वास्तव में काफी सरल है, लेकिन शर्तों की सरलता को मूर्ख मत बनने दो। यह लेख बुनियादी बातों के माध्यम से चल रहा होगा कि सीपीयू वास्तव में कैसे काम करते हैं, और यह आपके गेमिंग विरोधियों पर बढ़त हासिल करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि सीपीयू मूल रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर है। वास्तव में, आधुनिक कंप्यूटरों के कुछ हिस्से (और आपके स्मार्टफोन या टैबलेट के कुछ पहलू भी) एक सीपीयू के समान हैं, क्योंकि उनके पास समान वास्तुकला है।

एक्सपेंशन कार्ड इन कम्प्यूटर इन हिंदी

वैकल्पिक रूप से ऐड-ऑन कार्ड, विस्तार बोर्ड, आंतरिक कार्ड, इंटरफ़ेस एडेप्टर या कार्ड के रूप में संदर्भित, एक विस्तार कार्ड एक पीसीबी है जो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर पर एक विस्तार स्लॉट में फिट बैठता है। कंप्यूटर को अतिरिक्त क्षमताएं देने के लिए एक विस्तार कार्ड का उपयोग किया जाता है, जैसे कि ग्राफिक्स कार्ड के माध्यम से वीडियो के प्रदर्शन में वृद्धि।

Types of expansion cards in hindi

Interface card (ATA, Bluetooth, EIDE, FireWire, IDE, parallel, RAID, SCSI, serial, and USB).

MIDI

Modem

MPEG decoder

Network card

Sound card

Tuner card

Video capture card

Video card

Optical disk drive kya hai in hindi

ऑप्टिकल ड्राइव को आम तौर पर डिस्क ड्राइव, ODD (संक्षिप्त नाम), सीडी ड्राइव, डीवीडी ड्राइव या बीडी ड्राइव जैसे अन्य नामों से जाना जाता है।

कुछ लोकप्रिय ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव निर्माताओं में LG, ASUS, Memorex और NEC शामिल हैं। वास्तव में, इन कंपनियों में से एक ने शायद आपके कंप्यूटर या अन्य डिवाइस के ऑप्टिकल ड्राइव का निर्माण किया है, भले ही आप ड्राइव पर कहीं भी उनका नाम न देखें।

ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव विवरण
Asus 24x DVD-RW सीरियल-एटीए आंतरिक OEM ऑप्टिकल ड्राइव DRW-24B1ST का चित्र
एक ऑप्टिकल ड्राइव जिसे कंप्यूटर के अंदर स्थापित किया जाना है। Asus
एक ऑप्टिकल ड्राइव एक मोटी सॉफ्टकवर किताब के आकार के बारे में कंप्यूटर हार्डवेयर का एक टुकड़ा है। फ्रंट में एक छोटा ओपन/क्लोज़ बटन है जो ड्राइव बे डोर को बाहर निकालता है और पीछे हटाता है। इस प्रकार सीडी, डीवीडी और बीडी जैसे मीडिया को ड्राइव में डाला और हटाया जाता है।

कंप्यूटर के मामले में 5.25-इंच ड्राइव बे में आसान माउंटिंग के लिए पक्षों में पूर्व-ड्रिल, थ्रेडेड छेद हैं। ऑप्टिकल ड्राइव को कंप्यूटर के अंदर कनेक्शन के साथ अंत तक माउंट किया जाता है और ड्राइव बे के साथ अंत बाहर की ओर होता है।

Hard disk drive HDD हार्ड डिस्क ड्राइव की पूरी जानकारी हिन्दी में

HDD हार्ड डिस्क in hindi
HDD in hindi

हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) एक गैर-वाष्पशील मेमोरी हार्डवेयर डिवाइस है जो हार्ड डिस्क की स्थिति, पढ़ने और लिखने को नियंत्रित करता है, जो डेटा स्टोरेज को present करता है। हार्ड डिस्क ड्राइव को आमतौर पर कंप्यूटर में मुख्य स्टोरेज डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाता है। एचडीडी अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और अन्य फाइलों को स्टोर करते हैं, और डेटा केंद्रों में डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइस, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और एंटरप्राइज़ स्टोरेज एरेज़ में पाए जा सकते हैं।

हार्ड डिस्क ड्राइव अपडेट – जिसे  हार्ड ड्राइव में छोटा किया जाता है – और हार्ड डिस्क समान चीजें नहीं होती हैं, लेकिन उन्हें एक यूनिट के रूप में असेंबल किया जाता है और कोई भी शब्द पूरी इकाई को संदर्भित कर सकता है।

एक कंप्यूटर में, एक एचडीडी आमतौर पर ड्राइव में पाया जाता है और एटीए, एसएटीए या एससीएसआई केबल के माध्यम से मदरबोर्ड से जुड़ा होता है। एचडीडी एक बिजली आपूर्ति इकाई से भी जुड़ा है और संचालित होने पर संग्रहीत डेटा रख सकता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव components और यह कैसे काम करता है
अधिकांश hdd हार्ड ड्राइव में कई डिस्क plats होते हैं जो एक सीलबंद कक्ष के अंदर एक धुरी के चारों ओर स्थित होते हैं। चैंबर में रीड-एंड-राइट हेड्स और मोटर्स भी शामिल हैं।

मोटर का उपयोग प्लैटर्स को स्पिन करने के लिए किया जाता है, जो डेटा को प्रति मिनट 15,000 घुमावों तक रखता है (उच्च आरपीएम संख्या तेजी से प्रदर्शन में परिणाम देती है)। जैसे ही प्लैटर्स स्पिन करते हैं, एक दूसरी मोटर रीड-एंड-राइट हेड्स की स्थिति को नियंत्रित करती है जो चुंबकीय रूप से जानकारी को रिकॉर्ड करते हैं, और प्रत्येक प्लेट पर ट्रैक से जानकारी पढ़ते हैं।

बाहरी एचडीडी
अधिकांश HDD कंप्यूटर में आंतरिक रूप से पाए जाते हैं और ऊपर बताए अनुसार काम करते हैं। हालाँकि, व्यक्ति बाहरी हार्ड ड्राइव भी खरीद सकते हैं। बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग भंडारण क्षमता का विस्तार करने के लिए किया जा सकता है, या डेटा का बैकअप लेने के लिए पोर्टेबल स्थान के रूप में कार्य कर सकता है। एक बाहरी हार्ड ड्राइव USB 2.0 इंटरफ़ेस या eSATA के माध्यम से कंप्यूटर या डिवाइस से कनेक्ट हो सकती है। बाहरी हार्ड ड्राइव में आंतरिक एचडीडी की तुलना में धीमी डेटा अंतरण दर भी हो सकती है।

हार्ड डिस्क ड्राइव का इतिहास
हार्ड डिस्क 1953 में आईबीएम के इंजीनियरों द्वारा बनाई गई थी जो कम लागत पर डेटा की उच्च क्षमता तक यादृच्छिक पहुंच प्रदान करने का एक तरीका खोजना चाहते थे। विकसित डिस्क ड्राइव रेफ्रिजरेटर के आकार के थे, 3.75 मेगाबाइट डेटा स्टोर कर सकते थे और 1956 में शिपिंग शुरू कर दिया था। मेमोरेक्स, सीगेट और वेस्टर्न डिजिटल हार्ड डिस्क ड्राइव तकनीक के अन्य शुरुआती विक्रेता थे।

कीबोर्ड और माउस सभी बड़ी बातें जो आपके लिए जानना आवश्यक है.

एक कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने में सक्षम होना डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपको शुरू करने के लिए और सहायता कहां से प्राप्त करने के लिए आपको नीचे उपयोगी टिप्स मिलेंगे।

कीबोर्ड का उपयोग करना
माउस का उपयोग करना
अपने कंप्यूटर कौशल में सुधार करें
हाइलाइट की गई कुंजियों वाली कीबोर्ड छवि
कीबोर्ड का उपयोग करना
जब भी आप डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो आप शायद कीबोर्ड का उपयोग करेंगे। सबसे आम प्रकार को ‘QWERTY’ कीबोर्ड कहा जाता है। QWERTY कीबोर्ड पर अक्षरों की शीर्ष पंक्ति का वर्णन करता है।

कीबोर्ड कैसा दिखता है
एक कीबोर्ड आपके कंप्यूटर में अक्षरों, शब्दों और संख्याओं सहित जानकारी डालने के लिए है। जब आप टाइप करते हैं तो आप कीबोर्ड पर अलग-अलग बटन दबाते हैं।

कीबोर्ड के शीर्ष पर संख्या कुंजियाँ भी कीबोर्ड के दाईं ओर पाई जाती हैं।

अक्षर key कीबोर्ड के केंद्र में होती हैं।

अक्षरों के दाईं ओर की प्रतीक कुंजियों में प्रश्न चिह्न और पूर्ण विराम जैसे प्रतीक शामिल हैं।

कीबोर्ड के बाएँ, दाएँ और नीचे अक्षरों, संख्याओं और प्रतीक कुंजियों को घेरने वाली कुंजियाँ आपको यह चुनने में मदद करती हैं कि आप कहाँ और कैसे टाइप करते हैं।

Key का उपयोग करना
जब आप कोई दस्तावेज़ खोलते हैं या टाइप करने के लिए किसी बॉक्स में क्लिक करते हैं, तो आपको एक लंबवत चमकती रेखा दिखाई देगी। यह कर्सर है, यह आपको दिखाता है कि आप किसी पेज या स्क्रीन पर कहां टाइप करना शुरू करने वाले हैं।

‘शिफ्ट’ कुंजी को दबाने से आप बड़े अक्षरों और चाबियों के शीर्ष पर प्रतीकों को टाइप कर सकते हैं।

माउस का उपयोग hindi me
माउस की कई अलग-अलग शैलियाँ हैं, लेकिन अधिकांश में बाएँ और दाएँ बटन होते हैं।

कंप्यूटर माउस के बाएँ और दाएँ क्लिक का चित्रण
अपने माउस को पकड़ने के लिए, उस पर अपना हाथ रखें और अपनी तर्जनी को बाएं बटन पर रखें और अपने अंगूठे को किनारे पर रखें। केबल को कंप्यूटर की ओर इशारा करना चाहिए। माउस को हमेशा माउस मैट, डेस्क या कठोर सतह के संपर्क में रहना चाहिए।
आप स्क्रीन के चारों ओर कर्सर ले जाने के लिए अपने माउस का उपयोग करते हैं। आप कंप्यूटर पर क्या कर रहे हैं, इसके आधार पर कर्सर बदलता है। एक तीर के रूप में आप इसे चीजों को स्थानांतरित करने और चुनने के लिए उपयोग करते हैं, जब आप इंटरनेट पर होते हैं तो लिंक पर क्लिक करने के लिए हाथ के रूप में और जब आप कंप्यूटर के कुछ करने की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं तो यह एक घंटे का चश्मा बन जाता है।

सिंगल क्लिक single click
आप चीजों का चयन करने के लिए बाईं माउस बटन से सिंगल क्लिक करते हैं। बस जल्दी से बायाँ-क्लिक करें और फिर बटन को जाने दें।

डबल क्लिक double click in hindi
फ़ोल्डर जैसी चीज़ों को खोलने के लिए आप बाईं माउस बटन से डबल क्लिक करते हैं। आपको जल्दी से डबल क्लिक करने की जरूरत है, एक दरवाजे पर ‘दस्तक, दस्तक’ के ब
निष्कर्ष
रास्पबेरी पाई इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में सीखने का एक बेहतरीन मंच है। नतीजतन, इसे दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों द्वारा अपनाया गया है, और जनता के लिए एक लोकप्रिय शिक्षण उपकरण रहा है। हालाँकि, रास्पबेरी पाई किसी भी तरह से एम्बेडेड परियोजनाओं के लिए एकमात्र माइक्रोकंट्रोलर नहीं है। Arduino और Nanotechnologies को भी शैक्षिक बाज़ार में एक घर मिल गया है, और उनकी लोकप्रियता में विस्फोट हो गया है। कई विकल्पों के बावजूद, रास्पबेरी पाई अभी भी बड़े अंतर से सबसे लोकप्रिय माइक्रोकंट्रोलर है।

हार्डवेयर, मुद्राओं के मामले में, एक या एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा पैसे पर संचालन करने के साथ-साथ नोटों के आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाने वाला हार्डवेयर शामिल है। बैंक धन प्राप्त करने के लिए नकद में जमा स्वीकार करते हैं। व्यक्ति नकद में सामान बेचते, खरीदते और खरीदते हैं। विदेशी मुद्रा डीलरों का उपयोग वस्तुओं या सेवाओं के व्यापार में मुद्रा को परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों जैसे कम मूल्य के नोटों के साथ काम करते समय, क्योंकि वे बड़ी संख्या में प्रचलन में मौजूद हैं और ज्यादातर रोजमर्रा की वस्तुओं जैसे खाद्यान्न आदि की खरीद के लिए उपयोग किए जाते हैं, इस प्रकार देश में पैसे की आपूर्ति बनी रहती है। व्यक्तियों की नकदी की मांग के आधार पर ही बैंक अधिशेष मुद्रा को बनाए रखेंगे।

By Sachin singh

Created Blog and articles about specific subject matter. collected pictures or content and attached it to the article. Discussed about a certain subject in the form of writing. Shared experiences or comments regarding a subject. Compiled written articles for futures references. EDUCATION Bachelor’s tech in CSE, 2019-23 Aaryabhatta Knowledge University, Patna. Professional Area Search Engine optimization & analyze data, About Stock market analysist. Raghav Suryavanshi, (Sachin Singh) myself Raghav Suryavanshi ,In honor of being blogging sites, I own this blogging site. We and our team feel very sincerely sharing new knowledge with you. राघव सूर्यवंशी fb link - https://m.facebook.com/Fbsachinsingh

3 thought on “हार्डवेयर क्या है? हिंदी में What is Hardwere in hindi, सभी जानकारी”

Leave a Reply