Digital Marketing in Hindi : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका हिंदी ब्लॉग hinfointech.online में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा Digital Marketing के बारे में की Digital Marketing क्या है और और यह कैसे कार्य करता हैं | अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आप सही जगह आए हैं , यहाँ पर आपको Digital Marketing के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी , इसके लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े |
तो आइये इस पोस्ट ( Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं ?) के माध्यम से जानते है जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |
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कोई भी मार्केटिंग जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करती है और मार्केटिंग विशेषज्ञों द्वारा प्रचार संदेश भेजने और आपकी ग्राहक यात्रा के माध्यम से इसके प्रभाव को मापने के लिए उपयोग की जा सकती है। Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर ऐसे मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं। यह ऑनलाइन वीडियो, डिस्प्ले विज्ञापन, सर्च इंजन मार्केटिंग, पेड सोशल विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर “पारंपरिक मार्केटिंग” से की जाती है जैसे पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग और डायरेक्ट मेल। अजीब तरह से, टेलीविजन को आमतौर पर पारंपरिक विपणन के साथ जोड़ा जाता है। Digital Marketing in Hindi
क्या आप जानते हैं कि 3 चौथाई से अधिक अमेरिकी दैनिक आधार पर ऑनलाइन होते हैं? इतना ही नहीं, बल्कि 43% दिन में एक से अधिक बार चलते हैं और 26% ऑनलाइन “लगभग लगातार” होते हैं।
मोबाइल इंटरनेट यूजर्स के बीच ये आंकड़े और भी ज्यादा हैं। 89% अमेरिकी कम से कम प्रतिदिन ऑनलाइन होते हैं, और 31% लगभग लगातार ऑनलाइन होते हैं। एक बाज़ारिया के रूप में, एक ऑनलाइन विज्ञापन उपस्थिति के साथ डिजिटल दुनिया का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है, एक ब्रांड का निर्माण करके, एक शानदार ग्राहक अनुभव प्रदान करना जो एक डिजिटल रणनीति के साथ अधिक संभावित ग्राहक और अधिक लाता है। Digital Marketing in Hindi
आइये इसके बारे में नीचे पुरे विस्तार से जानते हैं |
What is digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है। इसमें न केवल ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में टेक्स्ट और मल्टीमीडिया संदेश भी शामिल हैं। Digital Marketing in Hindi
अनिवार्य रूप से, यदि किसी मार्केटिंग अभियान में डिजिटल संचार शामिल है, तो वह डिजिटल मार्केटिंग है।
इनबाउंड मार्केटिंग बनाम डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग और इनबाउंड मार्केटिंग आसानी से भ्रमित हो जाते हैं, और अच्छे कारण के लिए। डिजिटल मार्केटिंग इनबाउंड मार्केटिंग जैसे कई टूल का उपयोग करती है- ईमेल और ऑनलाइन सामग्री, कुछ का नाम लेने के लिए। दोनों ही खरीदार की यात्रा के माध्यम से संभावनाओं का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने के लिए मौजूद हैं। लेकिन 2 दृष्टिकोण उपकरण और लक्ष्य के बीच संबंध के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण रखते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग इस बात पर विचार करती है कि प्रत्येक व्यक्तिगत उपकरण संभावनाओं को कैसे परिवर्तित कर सकता है। एक ब्रांड की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति कई प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकती है या अपने सभी प्रयासों को 1 प्लेटफॉर्म पर केंद्रित कर सकती है।
इनबाउंड मार्केटिंग एक समग्र अवधारणा है। यह पहले लक्ष्य पर विचार करता है, फिर यह निर्धारित करने के लिए उपलब्ध टूल को देखता है कि कौन प्रभावी रूप से लक्षित ग्राहकों तक पहुंचेगा, और फिर बिक्री फ़नल के किस चरण में होना चाहिए। Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग और इनबाउंड मार्केटिंग के बारे में याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक मार्केटिंग पेशेवर के रूप में, आपको 2 के बीच चयन करने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, वे एक साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। इनबाउंड मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग के लिए संरचना और उद्देश्य प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग चैनल एक लक्ष्य की ओर काम करता है।
B2B बनाम B2C डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग B2B के साथ-साथ B2C कंपनियों के लिए भी काम करती है, लेकिन सर्वोत्तम अभ्यास 2 के बीच महत्वपूर्ण रूप से भिन्न होते हैं। Digital Marketing in Hindi
- B2B क्लाइंट में निर्णय लेने की प्रक्रिया लंबी होती है, और इस प्रकार बिक्री फ़नल लंबी होती है। संबंध बनाने की रणनीतियाँ इन ग्राहकों के लिए बेहतर काम करती हैं, जबकि B2C ग्राहक अल्पकालिक ऑफ़र और संदेशों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं।
- B2B लेनदेन आमतौर पर तर्क और साक्ष्य पर आधारित होते हैं, जो कि कुशल B2B डिजिटल विपणक मौजूद हैं। ग्राहक को खरीदारी के बारे में अच्छा महसूस कराने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, B2C सामग्री भावनात्मक रूप से आधारित होने की अधिक संभावना है।
- B2B निर्णयों में 1 से अधिक व्यक्तियों के इनपुट की आवश्यकता होती है। मार्केटिंग सामग्री जो इन निर्णयों को सबसे अच्छी तरह से चलाती है, वे साझा करने योग्य और डाउनलोड करने योग्य होती हैं। दूसरी ओर, B2C ग्राहक एक ब्रांड के साथ आमने-सामने कनेक्शन का पक्ष लेते हैं।
बेशक, हर नियम के अपवाद हैं। कार या कंप्यूटर जैसे उच्च-टिकट वाले उत्पाद वाली B2C कंपनी अधिक जानकारीपूर्ण और गंभीर सामग्री की पेशकश कर सकती है।
आपकी रणनीति को हमेशा आपके अपने ग्राहक आधार के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, चाहे आप बी2बी हों या बी2सी। Digital Marketing in Hindi
Types of digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
डिजिटल मार्केटिंग के भीतर उतनी ही विशेषज्ञता है जितनी डिजिटल मीडिया का उपयोग करके बातचीत करने के तरीके हैं। यहां कुछ प्रमुख उदाहरण दिए गए हैं।
Search Engine Optimization
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, या SEO, तकनीकी रूप से एक मार्केटिंग टूल है, न कि अपने आप में मार्केटिंग का एक रूप। बैलेंस इसे “खोज इंजनों के लिए वेब पेजों को आकर्षक बनाने की कला और विज्ञान” के रूप में परिभाषित करता है। Digital Marketing in Hindi
SEO का “कला और विज्ञान” हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण है। SEO एक विज्ञान है क्योंकि इसमें आपको उच्चतम संभव रैंकिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न योगदान कारकों पर शोध करने और उनका वजन करने की आवश्यकता होती है। आज, वेब पेज को अनुकूलित करते समय विचार करने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में शामिल हैं:
- सामग्री की गुणवत्ता
- उपयोगकर्ता जुड़ाव का स्तर
- मोबाइल-मित्रता
- इनबाउंड लिंक की संख्या और गुणवत्ता
- इन कारकों का रणनीतिक उपयोग एसईओ को एक विज्ञान बनाता है, लेकिन इसमें शामिल अप्रत्याशितता इसे एक कला बनाती है।
SEO में, उच्च रैंकिंग के लिए कोई मात्रात्मक रूब्रिक या सुसंगत नियम नहीं है। Google अपने एल्गोरिथम को लगभग लगातार बदलता रहता है, इसलिए सटीक भविष्यवाणी करना असंभव है। आप अपने पेज के प्रदर्शन की बारीकी से निगरानी कर सकते हैं और उसके अनुसार समायोजन कर सकते हैं। Digital Marketing in Hindi
Content Marketing
सामग्री विपणन में एसईओ एक प्रमुख कारक है, जो लक्षित दर्शकों को प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री के वितरण पर आधारित रणनीति है।
जैसा कि किसी भी मार्केटिंग रणनीति में होता है, कंटेंट मार्केटिंग का लक्ष्य उन लीड्स को आकर्षित करना है जो अंततः ग्राहकों में परिवर्तित हो जाते हैं। लेकिन यह पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में बहुत अलग तरीके से करता है। किसी उत्पाद या सेवा से संभावित मूल्य के साथ संभावनाओं को लुभाने के बजाय, यह लिखित सामग्री के रूप में मुफ्त में मूल्य प्रदान करता है। Digital Marketing in Hindi
सामग्री विपणन मायने रखता है, और इसे साबित करने के लिए बहुत सारे आँकड़े हैं:
84% उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि कंपनियां मनोरंजक और सहायक सामग्री अनुभव प्रदान करेंगी
कम से कम 5,000 कर्मचारियों वाली 62% कंपनियां प्रतिदिन सामग्री का उत्पादन करती हैं
92% विपणक मानते हैं कि उनकी कंपनी सामग्री को एक महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में महत्व देती है
सामग्री विपणन जितना प्रभावी है, यह मुश्किल हो सकता है।
सामग्री विपणन लेखकों को खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक करने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही उन लोगों को भी शामिल करना चाहिए जो सामग्री को पढ़ेंगे, इसे साझा करेंगे और ब्रांड के साथ आगे बातचीत करेंगे। जब सामग्री प्रासंगिक होती है, तो यह पूरे पाइपलाइन में मजबूत संबंध स्थापित कर सकती है। Digital Marketing in Hindi
Social Media Marketing
सोशल मीडिया मार्केटिंग का अर्थ है लोगों को ऑनलाइन चर्चा में शामिल करके ट्रैफ़िक और ब्रांड जागरूकता बढ़ाना। सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम हैं, जिनमें लिंक्डइन और यूट्यूब भी पीछे नहीं हैं।
चूंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग में सक्रिय दर्शकों की भागीदारी शामिल है, इसलिए यह ध्यान आकर्षित करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। यह B2C विपणक के लिए 96% पर सबसे लोकप्रिय सामग्री माध्यम है, और यह B2B क्षेत्र में भी अपनी पहचान बना रहा है। कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, बी2बी कंटेंट मार्केटर्स के 61% ने इस साल सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ाया।
सोशल मीडिया मार्केटिंग बिल्ट-इन एंगेजमेंट मेट्रिक्स प्रदान करता है, जो आपको यह समझने में मदद करने के लिए बेहद उपयोगी हैं कि आप अपने दर्शकों तक कितनी अच्छी तरह पहुँच रहे हैं। आपको तय करना है कि किस प्रकार के इंटरैक्शन आपके लिए सबसे अधिक मायने रखते हैं, चाहे इसका मतलब आपकी वेबसाइट पर शेयर, टिप्पणियों या कुल क्लिक की संख्या हो।
प्रत्यक्ष खरीदारी आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति का लक्ष्य भी नहीं हो सकती है। कई ब्रांड दर्शकों को तुरंत पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय दर्शकों के साथ संवाद शुरू करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करते हैं।
यह उन ब्रांडों में विशेष रूप से आम है जो पुराने दर्शकों को लक्षित करते हैं या ऐसे उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं जो आवेगपूर्ण खरीदारी के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह सब आपकी कंपनी के लक्ष्यों पर निर्भर करता है। Digital Marketing in Hindi
Pay-Per-Click Marketing
पे-पर-क्लिक, या पीपीसी, एक प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन पोस्ट कर रहा है और हर बार जब कोई उस पर क्लिक करता है तो भुगतान करता है।
लोग आपका विज्ञापन कैसे और कब देखते हैं, यह थोड़ा अधिक जटिल है। जब खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर कोई स्थान उपलब्ध होता है, जिसे SERP के रूप में भी जाना जाता है, तो इंजन उस स्थान को अनिवार्य रूप से तत्काल नीलामी से भर देता है। एक एल्गोरिथम कई कारकों के आधार पर प्रत्येक उपलब्ध विज्ञापन को प्राथमिकता देता है, जिसमें शामिल हैं:
- विज्ञापन गुणवत्ता
- कीवर्ड प्रासंगिकता
- लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता
- बोली की रक़म
- प्रत्येक पीपीसी अभियान में 1 या अधिक लक्षित क्रियाएं होती हैं जिन्हें दर्शकों को किसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद पूरा करना होता है। इन कार्रवाइयों को रूपांतरण के रूप में जाना जाता है, और वे लेन-देन संबंधी या गैर-लेन-देन संबंधी हो सकती हैं। खरीदारी करना एक रूपांतरण है, लेकिन ऐसा ही एक न्यूज़लेटर साइनअप या आपके गृह कार्यालय में की गई कॉल है। Digital Marketing in Hindi
आप अपने लक्षित रूपांतरणों के रूप में जो कुछ भी चुनते हैं, आप उन्हें अपने चुने हुए प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं कि आपका अभियान कैसा प्रदर्शन कर रहा है।
Affiliate marketing
Affiliate Marketing किसी को दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय को बढ़ावा देकर पैसे कमाने देता है। आप या तो प्रमोटर हो सकते हैं या व्यवसाय जो प्रमोटर के साथ काम करते हैं, लेकिन प्रक्रिया दोनों ही मामलों में समान है। Digital Marketing in Hindi
यह रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल का उपयोग करके काम करता है। यदि आप सहयोगी हैं, तो हर बार जब कोई आपके द्वारा प्रचारित वस्तु को खरीदता है तो आपको एक कमीशन मिलता है। अगर आप मर्चेंट हैं, तो आप एफिलिएट को हर उस बिक्री के लिए भुगतान करते हैं जो वे आपकी मदद करते हैं।
कुछ संबद्ध विपणक केवल 1 कंपनी के उत्पादों की समीक्षा करना चुनते हैं, शायद ब्लॉग या अन्य तृतीय-पक्ष साइट पर। दूसरों के कई व्यापारियों के साथ संबंध हैं। Digital Marketing in Hindi
आप एक सहयोगी बनना चाहते हैं या किसी एक को ढूंढना चाहते हैं, पहला कदम दूसरे पक्ष के साथ संबंध बनाना है। आप संबद्धों को खुदरा विक्रेताओं से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, या आप एकल-खुदरा विक्रेता कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं या उसमें शामिल हो सकते हैं।
यदि आप एक खुदरा विक्रेता हैं और आप सीधे संबद्धों के साथ काम करना चुनते हैं, तो आप अपने कार्यक्रम को संभावित प्रमोटरों के लिए आकर्षक बनाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।
आपको उन सहयोगियों को वे उपकरण प्रदान करने होंगे जिनकी उन्हें सफल होने के लिए आवश्यकता है। इसमें शानदार परिणामों के साथ-साथ विपणन सहायता और पूर्व-निर्मित सामग्री के लिए प्रोत्साहन शामिल हैं। Digital Marketing in Hindi
Email marketing
ईमेल मार्केटिंग की अवधारणा सरल है – आप एक प्रचार संदेश भेजते हैं और आशा करते हैं कि आपकी संभावना उस पर क्लिक करेगी। हालांकि, निष्पादन बहुत अधिक जटिल है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ईमेल वांछित हैं। इसका मतलब है कि एक ऑप्ट-इन सूची जो निम्न कार्य करती है: Digital Marketing in Hindi
- सामग्री को शरीर और विषय पंक्ति दोनों में वैयक्तिकृत करता है
- स्पष्ट रूप से बताता है कि ग्राहक को किस प्रकार के ईमेल प्राप्त होंगे
- एक स्पष्ट सदस्यता समाप्त विकल्प प्रदान करता है
- लेन-देन और प्रचार ईमेल दोनों को एकीकृत करता है
- आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपके अभियान को एक महत्वपूर्ण सेवा के रूप में देखें, न कि केवल एक प्रचार उपकरण के रूप में।
ईमेल मार्केटिंग अपने आप में एक सिद्ध, प्रभावी तकनीक है: सर्वेक्षण किए गए 89% पेशेवरों ने इसे अपने सबसे प्रभावी लीड जनरेटर के रूप में नामित किया है।
यह और भी बेहतर हो सकता है यदि आप मार्केटिंग ऑटोमेशन जैसी अन्य तकनीकों को शामिल करते हैं, जिससे आप अपने ईमेल को विभाजित और शेड्यूल कर सकते हैं Digital Marketing in Hindi
benefits of digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
डिजिटल मार्केटिंग काफी हद तक प्रमुख हो गई है क्योंकि यह लोगों के इतने व्यापक दर्शकों तक पहुँचती है, लेकिन यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है। ये कुछ फायदे हैं।
A broad geographic reach
जब आप कोई विज्ञापन ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, तो लोग इसे देख सकते हैं चाहे वे कहीं भी हों (बशर्ते आपने अपने विज्ञापन को भौगोलिक रूप से सीमित न किया हो)। इससे आपके व्यवसाय की बाजार पहुंच बढ़ाना आसान हो जाता है। Digital Marketing in Hindi
Cost efficiency
डिजिटल मार्केटिंग न केवल पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में व्यापक दर्शकों तक पहुँचती है, बल्कि इसकी लागत भी कम होती है। अखबार के विज्ञापनों, टेलीविजन स्पॉट और अन्य पारंपरिक विपणन अवसरों के लिए ओवरहेड लागत अधिक हो सकती है। वे आपको इस पर भी कम नियंत्रण देते हैं कि क्या आपके लक्षित दर्शक उन संदेशों को पहली बार देखेंगे।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप केवल 1 सामग्री टुकड़ा बना सकते हैं जो आपके ब्लॉग पर आगंतुकों को आकर्षित करता है जब तक कि यह सक्रिय है। आप एक ईमेल मार्केटिंग अभियान बना सकते हैं जो एक शेड्यूल पर लक्षित ग्राहक सूचियों को संदेश डिलीवर करता है, और यदि आपको ऐसा करने की आवश्यकता है तो उस शेड्यूल या सामग्री को बदलना आसान है।
जब आप इसे पूरी तरह से जोड़ देते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने विज्ञापन खर्च के लिए अधिक लचीलापन और ग्राहक संपर्क प्रदान करती है। Digital Marketing in Hindi
Quantifiable results
यह जानने के लिए कि आपकी मार्केटिंग रणनीति काम करती है या नहीं, आपको यह पता लगाना होगा कि यह कितने ग्राहकों को आकर्षित करती है और इससे अंततः कितना राजस्व प्राप्त होता है। लेकिन आप गैर-डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के साथ ऐसा कैसे करते हैं?
प्रत्येक ग्राहक से पूछने का हमेशा पारंपरिक विकल्प होता है, “आपने हमें कैसे ढूंढा?”
दुर्भाग्य से, यह सभी उद्योगों में काम नहीं करता है। कई कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ आमने-सामने बातचीत नहीं कर पाती हैं, और सर्वेक्षण हमेशा पूर्ण परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं। Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, परिणामों की निगरानी सरल है। डिजिटल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर और प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले वांछित रूपांतरणों की संख्या को ट्रैक करते हैं, चाहे इसका मतलब ईमेल खुली दरें, आपके होम पेज पर विज़िट या प्रत्यक्ष खरीदारी हो।
Easier personalization
डिजिटल मार्केटिंग आपको ग्राहक डेटा को इस तरह से इकट्ठा करने की अनुमति देता है कि ऑफ़लाइन मार्केटिंग नहीं कर सकता। डिजिटल रूप से एकत्र किया गया डेटा अधिक सटीक और विशिष्ट होता है। Digital Marketing in Hindi
कल्पना कीजिए कि आप वित्तीय सेवाएं प्रदान करते हैं और उन लोगों को विशेष ऑफ़र भेजना चाहते हैं जिन्होंने आपके उत्पादों को देखा है। आप जानते हैं कि यदि आप व्यक्ति की रुचि के लिए ऑफ़र को लक्षित करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे, इसलिए आप 2 अभियान तैयार करने का निर्णय लेते हैं। Digital Marketing in Hindi
एक युवा परिवारों के लिए है जिन्होंने आपके जीवन बीमा उत्पादों को देखा है, और दूसरा सहस्राब्दी उद्यमियों के लिए है जिन्होंने आपकी सेवानिवृत्ति योजनाओं पर विचार किया है।
आप स्वचालित ट्रैकिंग के बिना वह सारा डेटा कैसे एकत्र करते हैं? आपको कितने फोन रिकॉर्ड से गुजरना होगा? कितने ग्राहक प्रोफाइल? और आप कैसे जानते हैं कि आपने जो ब्रोशर भेजा है उसे किसने पढ़ा है या नहीं पढ़ा है? Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, यह सारी जानकारी पहले से ही आपकी उंगलियों पर है।
More connection with customers
डिजिटल मार्केटिंग आपको वास्तविक समय में अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने देता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उन्हें आपके साथ संवाद करने देता है।
अपनी सोशल मीडिया रणनीति के बारे में सोचें। यह बहुत अच्छा है जब आपके लक्षित दर्शक आपकी नवीनतम पोस्ट देखते हैं, लेकिन यह तब और भी बेहतर होता है जब वे उस पर टिप्पणी करते हैं या इसे साझा करते हैं। Digital Marketing in Hindi
इसका मतलब है कि आपके उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक चर्चा, साथ ही हर बार जब कोई बातचीत में शामिल होता है तो दृश्यता में वृद्धि होती है।
अन्तरक्रियाशीलता आपके ग्राहकों को भी लाभान्वित करती है। जैसे-जैसे वे आपके ब्रांड की कहानी में सक्रिय भागीदार बनते हैं, उनके जुड़ाव का स्तर बढ़ता जाता है। स्वामित्व की यह भावना ब्रांड निष्ठा की एक मजबूत भावना पैदा कर सकती है। Digital Marketing in Hindi
Easy and convenient conversions
डिजिटल मार्केटिंग आपके ग्राहकों को आपका विज्ञापन या सामग्री देखने के तुरंत बाद कार्रवाई करने देती है। पारंपरिक विज्ञापनों के साथ, आप जिस सबसे तात्कालिक परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, वह है किसी के द्वारा आपका विज्ञापन देखे जाने के तुरंत बाद एक फ़ोन कॉल।
लेकिन कितनी बार किसी के पास किसी कंपनी तक पहुंचने का समय होता है जब वे व्यंजन कर रहे हों, राजमार्ग पर गाड़ी चला रहे हों, या काम पर रिकॉर्ड अपडेट कर रहे हों? Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, वे एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या एक ब्लॉग पोस्ट सहेज सकते हैं और तुरंत बिक्री फ़नल के साथ आगे बढ़ सकते हैं। हो सकता है कि वे तुरंत खरीदारी न करें, लेकिन वे आपके साथ जुड़े रहेंगे और आपको उनके साथ आगे बातचीत करने का मौका देंगे।
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Discussed about a certain subject in the form of writing.
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Bachelor’s tech in CSE, 2019-23
Aaryabhatta Knowledge University, Patna.
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