Site icon

Market Research in hindi? क्यों करते हैं?

What is market research in hindi?

market research बाजार अनुसंधान एक नए उत्पाद की सफलता की पुष्टि करने के लिए आपके लक्षित बाजार और उपभोक्ताओं पर डेटा प्राप्त करने की प्रक्रिया है, पहले से मौजूद उत्पाद को परिष्कृत करने में आपकी टीम की सहायता करता है, या यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रांड धारणा का विश्लेषण करता है कि आपकी टीम सफलतापूर्वक आपके मूल्य को व्यक्त कर रही है। संगठन।

market research

“जबकि बाजार अनुसंधान एक उद्योग की स्थिति से संबंधित कई चिंताओं के उत्तर प्रदान कर सकता है, यह विपणक के लिए अपने लक्षित दर्शकों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उपयोग करने के लिए एक विश्वसनीय स्रोत से बहुत दूर है।

बाजार शोधकर्ताओं को सटीक रूप से चित्रित करने में हफ्तों या महीनों लग सकते हैं। उद्योग के कई अलग-अलग पहलुओं को देखने के बाद व्यावसायिक वातावरण।

यहां तक ​​​​कि उनमें से सिर्फ एक विषय आपको अपने ग्राहकों के बारे में अधिक समझदार बनने में मदद कर सकता है और उन्हें वह मूल्य कैसे प्रदान कर सकता है जो कोई अन्य कंपनी वर्तमान में प्रदान नहीं कर रही है।

SEO क्या है?

market research क्यों करते हैं?

आप निस्संदेह अपने ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं व्यवसाय और आपके वर्तमान ग्राहक को बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए। लेकिन ध्यान रखें कि बाजार अनुसंधान के उन युक्तियों से परे फायदे हैं। दो कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:”

आप बाजार अनुसंधान करके अपने ग्राहक तक पहुंच सकते हैं जहां वे हैं। यह वास्तव में मददगार है क्योंकि हमारा पर्यावरण (डिजिटल और एनालॉग दोनों) शोर करता है और हमें अधिक से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप अपने उत्पाद या सेवा को प्रभावी ढंग से डिज़ाइन कर सकते हैं ताकि आप अपने उपभोक्ताओं के मुद्दों, दर्द क्षेत्रों और वांछित उत्तरों को समझकर उनसे अपील कर सकें।

इसके अतिरिक्त, बाजार अनुसंधान कई कारकों में धारणा प्रदान करता है जो आपकी निचली रेखा को प्रभावित करते हैं, जैसे: जहां आपका लक्षित बाजार और मौजूदा उपभोक्ता उत्पादों या सेवाओं का पता लगाने के लिए जाते हैं

आपके प्रतिद्वंद्वियों में से कौन से ग्राहक जानकारी, विकल्प या खरीद के लिए जाते हैं? आपके क्षेत्र में और आपके ग्राहकों के बीच क्या लोकप्रिय है आपके बाजार में कौन है और उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है? आपके लक्षित दर्शकों की खरीदारी और रूपांतरण उपभोक्ता व्यवहार को क्या प्रेरित करता है

A barcode system analytic application Array Implementation of Queue Barcode in Hindi Best Useful Google Tools Every Webmaster blogger Business Chat GPT chrome browser computer's Convert YouTube Videos to MP3 for Free cryptocurrency DATA STRUCTURES DBMS in hindi Digital Marketing in Hindi earn money Facebook marketplace google Google Analytics google dashboard tools Google Search Console internet in hindi knowledge Learn everything man network marketing networking New technology programming queue data structure Remote Control scheme Search Engine Analysis in Hindi seo seo in hindi server STUDY technology web server website What is MAN Network in Hindi www in hindi www world wide web डाटा स्टूडियो

Primary and Secondary Research in hindi

“इस बात पर विचार करें कि बाजार अनुसंधान या तो गुणात्मक या मात्रात्मक प्रकृति का हो सकता है, जो आपके द्वारा किए गए अध्ययनों पर निर्भर करता है और आप अपने क्षेत्र के बारे में क्या खोज करने का प्रयास कर रहे हैं, आपको यह समझने के लिए कि यह कितना व्यापक हो सकता है।

जनता की राय एक महत्वपूर्ण फोकस है गुणात्मक अनुसंधान, जो इस बात की जांच करता है कि उपभोक्ता पहले से ही बाजार में मौजूद वस्तुओं के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

मात्रात्मक अनुसंधान का फोकस डेटा है, और यह प्रासंगिक पैटर्न के लिए सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त जानकारी की जांच करता है।

प्राथमिक अनुसंधान और माध्यमिक अनुसंधान के दो मुख्य रूप हैं बाजार अनुसंधान जो आपकी कंपनी आपके आइटम के बारे में उपयोगी डेटा प्राप्त करने के लिए कर सकती है। अब आइए उन दो श्रेणियों का पता लगाएं।”

“Public Sources” in marketing

उद्यमी के अनुसार, सरकारी आँकड़े सार्वजनिक स्रोतों के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक हैं, और सार्वजनिक बाज़ार डेटा के दो यू.एस. उदाहरण जनगणना ब्यूरो और श्रम और सांख्यिकी ब्यूरो हैं, जो दोनों विभिन्न उद्योगों की स्थिति पर उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं। राष्ट्रव्यापी।

द्वितीयक बाजार अनुसंधान करते समय ये स्रोत सामग्री की आपकी पहली और सबसे सुलभ परत हैं। वे अक्सर खोजने और समीक्षा करने के लिए स्वतंत्र होते हैं – यहां आपके मार्केट के लिए बहुत सारे धमाके हैं।

Exit mobile version